Web Hosting Kya Hai In Hindi | Best WordPress Hosting Companies In India: 2023

0
262
Web Hosting Kya hai In Hindi
Web Hosting Kya hai In Hindi
Spread the love

Web Hosting Kya Hai In Hindi / Web Hosting Meaning –

होस्टिंग इंटरनेट पर स्टोरज की जगह है। जहाँ हमारी वेबसाइट स्टोर रहता है। इस जगह को लेने के लिए एक डोमेन की जरूरत होती है। वेब होस्टिंग के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे-

web hosting kya hota hai, best domain hosting for wordpress, free website hosting, wordpress hosting, google domain hosting plans, free wordpress hosting, cheap wordpress hosting. best website hosting,

Web Hosting Meaning / Web Hosting Defination

Web Hosting Meaning In Hindi – Web का अर्थ होता है “मेजबानी” करना। कोई ब्लॉगर जब अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाता है तो, उसे ऐसी जगह स्टोर करना होता है, जहाँ से कोई भी यूजर उस इनफार्मेशन को पढ़ या देख सके।

इंटरनेट पर ऐसी ही एक जगह होती है, जहाँ पर दुनिया के वेबसाइट को स्टोर किया जाता है। इसी स्टोरेज प्लेस को “Web Hosting” कहते है। Web Hosting Services कुछ कम्पनी देती है। जिसके लिए वो हमसे सर्विस चार्ज लेती है।

इसे भी पढ़े:- Digital Marketing Kya Hota Hai | डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये- 2022

Online Business Ideas in Hindi- 2022 || Home Business Ideas Hindi-2022

Web Hosting Service In India / वेब होस्टिंग सेवा क्यों जरुरी है?

कोई ब्लॉगर अपना कोई ब्लॉग बनाकर इंटरनेट पर उसको पब्लिश कर देता है। इंटरनेट पर अरबो वेबसाइट बने है। उसमें से किसी एक वेबसाइट को ढूँढना कितना मुश्किल काम है आप समझ सकते है।

वेब होस्टिंग ही अरबो वेबसाइट में से आपकी वेबसाइट को ढूँढ सकता है। इसलिए वेब होस्टिंग सेवा जरुरी है। जब कोई यूजर आपके ब्लॉग को सर्च करता है तो, वेब होस्टिंग आपके ब्लॉग को सुरक्षित एक सेकंड में आपके ब्लॉग को यूजर को दिखता है। ये ही वेब होस्टिंग सेवा है।

आसान शब्दों में कहे तो – वेब होस्टिंग वैसा ही है जैसा- आप अपने लिए कोई घर बनाने की सोच रहे है। मकान का नक्सा बना लिए। घर का नाम रख लिए। घर किस एरिया में होगा वो भी सोच लिए लेकिन घर नहीं बनाये, क्योकि उसके लिए आपको कोई जमीन चाहिए। जो किसी व्यक्ति का एड्रेस होगा जिस पर कोई कही से ढूँढ कर आ सकता है। कोई लेटर भेज सकता है। 

वैसे ही आपके ब्लॉग के लिए एक जगह चाहिए जो होस्टिंग कंपनी प्रोवाइड करती है। वो जगह किसी नाम से होगा जिसको डोमेन नेम से जानते है। उसी डोमन नेम से आपको होस्टिंग कंपनी जगह और सर्विस देती है। 

Web Hosting काम कैसे करता है?

कोई व्यक्ति या कोई कंपनी जब अपना कोई वेबसाइट बनाता है तो उसको एक डोमेन लेना होता है। उसी डोमेन नेम को होस्टिंग के सर्वर से जोड़ा जाता है। जिसको होस्टिंग सर्वर अपने डाटा में सेव कर लेता है। उस डोमेन नेम पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तो वो भी वही सेव हो जाता है। इस प्रोसेस में हम होस्टिंग कंपनी से अपने ब्लॉग के लिए अपने डोमेन नेम से,  कुछ सालो के लिए लीज पर जगह लेकर अपना ब्लॉग बनाते है। 

हमारे डोमेन नेम में हमें एक URLs (Uniform Resource Locators) मिलता है जो इंटरनेट के लिए हमारा एड्रेस होता है। 

दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी यूजर जब उस URL को सर्च करता है तो, होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कुछ ही सेकंड में हमारे ब्लॉग को यूजर के सामने अरबो वेबसाइट में से ढूँढ के दिखाता है।  प्रोसेस को जितनी सरल भाषा में बोल रहे है वो उतना आसान नहीं है। ये बहुत ही जटिल प्रोसेस होता है। जिसे आप निचे के फोटो से समझ सकते है। 

वेब होस्टिंग कितने तरह के होते हैं | Web Hosting Types in Hindi?

आपने वेब होस्टिंग के बारे में तो जान लिया। वेब होस्टिंग भी कई तरह के होते है। आप इनके बारे में अच्छी जानेंगे तब ही अपने लिए बेस्ट होस्टिंग प्लान ले सकते है। होस्टिंग प्लान भी जमीन लेने जैसा है। जमीन भी आप अपने घर के अनुसार ही लेते है की आपको कैसा घर बनाना है। एक रूम दो रूम तीन रूम या बंगलो। होस्टिंग प्लान भी एक वेबसाइट, दो वेबसाइट, दस या 100 वेबसाइट बनाना है। उसके अनुसार ले सकते है। 

Web Hosting को उनकी (best hosting provider) Performance, Speed, Bandwidthऔर Rate के अनुसार बांटा गया है। जो Shared, VPS, Dedicated और Cloud Hosting . 

Web Hosting Plan हमेशा अपने niche और ट्रैफिक के अनुसार ही लेना चाहिए। आइये जानते है best wordpress hosting sites– 

  • Shared web Hosting –  इसके नाम से आपको समझ आ रहा होगा कि ये एक साझा प्लान है। ये प्लान उनलोगो केलिए सही होता है जो अभी-2 ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे या करने वाले है। नए ब्लॉग पर तो ट्रैफिक नहीं होती दूसरा ज्यादा पोस्ट भी नहीं होता। इसलिए उनके वेबसाइट पर ज्यादा लोड भी बही होता। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप प्लान अपग्रेड कर सकते है। 
  • Virtual Private Server (VPS) – VPS होस्टिंग शेयर होस्टिंग से अच्छा होता है। इसमें आपके वेबसाइट फ़ास्ट होता है। ज्यादा स्टोरेज मिलता है। आपकी वेबसाइट सर्च में जल्दी आता है। आपके हैवी ट्रैफिक को भी मैनेज कर लेता है। ।
  • Cloud Web Hosting – क्लाउड होस्टिंग एक सर्वर का ग्रुप होता है। इस पर हम अपना वेबसाइट होस्ट करते है तो, जब कोई यूजर दुनिया के जिस जगह से आपके वेबसाइट को देखना चाहता है तो, क्लाउड होस्टिंग उस जगह के नियर होस्टिंग से आपके वेबसाइट को यूजर को दिखता है। 

वही आप इस पर अपना वेबसाइट होस्ट नहीं करते तो, जब कोई यूजर आपके ब्लॉग को सर्च करता है तो उसको दिखाने में कई प्रोसेस करना होता है। इसमें आपकी वेबसाइट की स्पीड और सर्च टाइम भी अधिक लगता है। 

  • WordPress hosting (wordpress ecommerce hosting) इसके नाम से ही मालूम होता है कि यह वर्डप्रेस के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें सभी फीचर वर्डप्रेस के वेबसाइट और ब्लॉग के अनुसार कस्टमाइज किया गया। 
  • Woocommerce Hosting – इस तरह की होस्टिंग प्लान Woocommerce वेबसाइट के लिए बना होता है।अगर कोई ecommerce वाली कंपनी अपना कोई साइट लॉन्च करती है तो, बहुत सारे प्रोडक्ट लिस्ट होती है। जिससे उसकी साइट स्लो हो जाता है। इस होस्टिंग प्लेटफार्म पर बहुत सारे Plugin की मदद से अपने वेबसाइट की स्पीड सही रख सकता है। 
  • Reseller Hosting – इसमें कोई भी बड़े होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग प्लान खरीद कर खुद से Resell करता है। प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने क्लाइंट के लिए ऐसे होस्टिंग का यूज़ करते है। 
  • Dedicated Hosting – यह होस्टिंग प्रोफेशनल के लिए होता है। इसमें उनको पूरा सर्वर का सिस्टम कण्ट्रोल करना होता है। यह एक तरह से प्रीमियम प्लान है, जो स्पेशल डिज़ाइन किया गया है।

Web Hosting Companies In India / which web hosting is best in india

आप ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहे है या कर रहे है, तो बहुत सारे बातो में से एक बात को सही से जानना जरुरी है। इस बात की जानकारी से आपकी इनकम, आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस, ट्रैफिक और आपका ब्लॉग्गिंग का करियर तक जुड़ा होता है। आपकी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Hosting बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इसका सही से चुनाव करे। आइये जानते है भारत के लिए Hostinger plans  / best hosting in india  कौन सा है।

भारत के लिए Hostinger plans  / best web hosting Companies in india 

Hostinger –   hostinger plans क्यों लेना चाहिए ?

Hostinger नए ब्लॉगर के लिए एक भरोसेमंद कंपनी है। आज के समय सभी बड़े ब्लॉगर भी इसको ही recommend कर रहे है। इसका सर्वर बहुत देशो में है। जिस कारण आपके वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक हो स्पीड में कोई अन्तर नहीं होता। 

Hostinger से आप अपनी ब्लॉग्गिंग करियर शुरू कर सकते है। इस होस्टिंग में आप अच्छी सपोर्ट सिस्टम मिलता है। आइये इसके अन्य फीचर के बारे में जानते है 

फीचर –

  1. Hostinger Hosting Plans – होस्टिंगर में कई तरह के होस्टिंग है। जैसे- Cloud Hosting, Shared Hosting, WordPress Hosting,VPS Hosting, Reseller Hosting, Dedicated Server. आप अपने जरूरत के अनुसार ले सकते है।
  2. Hostinger पर होस्टिंग लेते समय एक डोमेन फ्री विथ SSL के साथ मिलता है।  
  3. इस पर Linux और Windows दोनों तरह की सर्वर खरीद सकते है। 
  4. यहाँ आप 30 दिनों की Money Back guarantee की सुविधा मिलता है। 
  5. यहाँ आपको 24×7 का सपोर्ट सिस्टम मिलता है। 
  6. Hostinger को आप 1 महीना, 3 महीना 6 महीना आदि के अनुसार भी होस्टिंग ले सकते है। 

हॉस्टिंग लेने में किन बातों का रखे ध्यान / best web hosting for wordpress

  • कंपनी का रिकॉर्ड देखे कैसा वर्क करता है। मार्किट में उसका रिस्पांस कैसा है। 
  • नयी कंपनी के प्लान लेने से बचे। उनके ऑफर में न फसे। 
  • जिस भी कंपनी का प्लान ले रहे है उसका प्राइस दूसरे कंपनी से एक बार तुलना जरूर करे। 
  • कंपनी का सपोर्ट सिस्टम कैसा है? उसके फीडबैक को जरूर चेक करे। 
  • उनके प्लान में क्या-2 फीचर है अच्छे से समझे। 
  • समझ आ गया होगा। अब आप अपने लिए एक अच्छी होस्टिंग ले सकते है। इसके बाद भी आपका कोई सवाल हो तो कमेंट कर पूछ सकते है। आप अपना सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

लोन कैसे ले :- सिर्फ 5 मिनट में SBI e mudra लोन कैसे ले ? || e mudra loan sbi 50,000 interest rate

Que हमें किस प्रकार की वेब होस्टिंग लेनी चाहिए अपने साइट के लिए?

Ans हम beginner है तो फ्री होस्टिंग Blogger या Hostinger Hosting Plan ले सकते है।

Que Free और Paid कौनसा होस्टिंग लेना चाहिए ?

Ans आप शुरू फ्री के साथ कर सकते है लेकिन आपको paid होस्टिंग के साथ आगे जाना ही होगा।

Que ब्लॉग्गिंग के लिए Blogger या WordPress कौनसा सही होगा ?

Ans Blogger फ्री है इसलिए फीचर भी कम है, वही WordPress आप पे कर लेते है जिसमे अधिक फीचर है।

Que वेब होस्टिंग क्या है हिंदी?( What is Web Hosting in Hindi)

Ans वेब होस्टिंग एक जगह जहाँ हम अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन स्टोर करते है जो सर्च करने पर किसी को दीखता है।

Que डोमेन का मतलब क्या होता है?

Ans डोमेन एक आपकी पहचान है जिसके द्वारा कोई हमारे वेबसाइट को जान पता है।

Que वेबसाइट होस्टिंग कैसे काम करता है?

Ans हमारे वेबसाइट को ऑनलाइन स्टोर करने के जिस प्लेटफार्म का यूज़ करते है उसे ही वेबहोस्टिंग कहते है।

Concluion:-

इस पोस्ट में Web Hosting Kya hai In Hindi / What is web hosting and its types के बारे में बताया गया। हमें उम्मीद है कि होस्टिंग क्यों जरुरी है आपको समझ आ गया होगा। अब आप अपने लिए एक अच्छी होस्टिंग ले सकते है। इसके बाद भी आपका कोई सवाल हो तो कमेंट कर पूछ सकते है। आप अपना सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

से भी पढ़े:- Blog or Blogging Kya Hai ||  ब्लॉग्गिंग कैसे करे – 5 लाख महीना कमाए

High CPC Keyword Research Kaise Kare-2022 || Blogging Niche Kya Hai ?

Youtube से पैसे कैसे कमाए-2022 || यूट्यूब चैनल कैसे बनायें

HDFC Bank Personal Loan in 10 Sec || एचडीएफसी पर्सनल लोन रेट

Top-21 Business Ideas in Hindi With Low Investment in 2022 | कम पूँजी मे नये बिज़नेस (Small Business) आइडिया


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here