Crypto currency Kya Hota hai | Definition Of Crypto | Types of Cryptocurrency :Hindi

0
211
Crypto currency Kya hota hai
Crypto currency Kya hota hai

Crypto currency Kya hota hai | Cybecurrency | Exist Crypto

Easy Cryptocurrency एक प्रकार का डिजिटल मनी है। यह पूरी तरह से कंप्यूटर के एल्गोरिदम प्रोग्राम पर आधारित है। चुकि ये कंप्यूटर प्रोग्राम बेस्ड मनी है तो इसे हम न तो देख सकते है और न ही छू सकते है। इसके बाद आपके मन में बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे। जैसे- cryptocurrency runs on which technology

Cryptocurrency 401k, coinmarketcap, types of cryptocurrency, Best cryptocurrency exchange, cryptocurrency news, cryptocurrency news in india, best cryptocurrency to buy, best website to buy cryptocurrency, best way to buy cryptocurrency,

History Of Cryptocurrency | Crypto History | Any Crypto

वर्ष1980 में अमेरिकन के क्रिप्टोग्राफर डेविट चौम ने ही “ब्लाइंडिंग” नाम की एल्गोरिदम को चलन में लाया था। हालांकि, इस पर कुछ काम नहीं हुआ। इसके कई सालो बाद जापान के इंजीनियर सतोषी नाकमोतो ने 2009 में क्रिप्टोकरेंसी को बनाया, जिसे जुलाई 2010 में “Bitcoin” नाम से पहली क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च किया गया।

उस समय बिटकॉइन की कीमत बहुत ही कम 0.0008 डॉलर था जो आज 58 हजार डॉलर से भी अधिक है। 

Intro To Cryptocurrency | Crypto currency Kya hota hai | Cryptocurrency Widget

Crypto Meaning – Cryptocurrency  दो शब्दों से बना है। Crypto जिसका मतलब है -छुपा हुआ और दूसरा Currency जिसका मतलब है – रुपया पैसा। यानि वैसा पैसा जो छुपा हुआ हो। इस पैसे को इसलिए छुपा हुआ बोला गया क्योकि, आपके पास पैसा तो है लेकिन उसे आप छू नहीं सकते, देख नहीं सकते। इसे आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर अपनी अपना काम कर सकते है। यानि Cryptocurrency एक डिजिटल मनी है जिसका उपयोग क्रिप्टोग्राफ़ी के द्वारा किया जाता है। 

Simple Cryptocurrency बिल्कुल वैसा ही जैसा हर देश की करेंसी अभी चलन में है। अमेरिका में डॉलर, इंडिया में रुपया, बैंकॉक में भट आदि। Simple Cryptocurrency को अभी बहुत से देशो ने मान्यता नहीं दिए है। इसको पूरी तरह से चलन में आने में बहुत समय लगेगा। 

Crypto currency आने वाले भविष्य को देख कर लाया गया है। कुछ लोगो का ऐसा भी अनुमान है कि क्रिप्टोकोर्रेंसी भविष्य की मुद्रा” है पूर्व के समय में हम किसी वस्तु की खरीद- बिक्री किसी सामान (सोने, चाँदी, हीरे आदि) की लेन-देन से करते थे। बाद में सिक्को का प्रचलन हुआ जो धीरे-2 नोटो का भी चलन शुरू हुआ। 21 सदी में प्लास्टिक मनी का चलन शुरू हुआ ताकि लोग आसानी से ज्यादा से ज्यादा पैसे कही भी ले जा सके। मुद्रा के चलन को और एडवांस बनाने के लिए Cryptocurrency को लाया गया।

  इसे भी पढ़े –

(WRX) Wazirx Kya hai? | जरुरी टिप्स – वज़ीरक्स में इन्वेस्टमेंट से पहले।

Web Hosting Kya hai In Hindi || What Is Web Hosting ( Hosting Kya Hota Hai)

Blog or Blogging Kya Hai ||  ब्लॉग्गिंग कैसे करे – 5 लाख महीना कमाए

Types of Cryptocurrency | Types of Digital Currency

Types of Cryptocurrency

2010 से अब तक लगभग 950 क्रिप्टो करेंसी चलन में हैं। इनमे से कुछ ही क्रिप्टोकरेंसी ऐसे हैं जो डिमांड में है और अच्छा Perform कर रहे है। वैसे कुछ अच्छे परफॉर्म करने वाले क्रिप्टोकरेंसी के बारे में आप जानेंगे।

Ethereum (ETH)– एथेरियम या एथर भी कहा जाता है। ये डिजिटल करेंसी की तीसरी सबसे वैल्यू वाला Digital Currency है। 

Litecoin (LTC) लाइटकॉइन का अविष्कार वर्ष 2011 में हुआ था। जो नामित कॉइन की तरह Decentralized Technology पर कार्य करता है। जिसकी मदद से बिटकॉइन ट्रांसक्शन अधिक तेजी से काम करता है। 

Cardano (ADA) – Cardano को 2015 में एथेरियम के Co-Founder Charles Hoskinson ने किया था। जिसे 2017 में लांच किया गया। Cardano एक प्रकार का Open Source Decentralized ब्लॉक चेन है जो Proof Of Stake प्रोग्राम पर काम करता है। 

Polkadot (DOT)पोलकाडॉट एक Multichain परियोजना है जो कई सारी ब्लैकचेन को जोड़ के एक समूह में कार्य करने का प्रयास करता है। 

Bitcoin Cash (BCH) बिटकॉइन कैश की शुरुआत 2017 में हुई थी। ये बिटकॉइन जैसा ही है पर बहुत से मामले में अलग है। 

Dogecoin (DOGE) –  Dogecoin की शुरुआत 2013 में हुई थी। इसका अविष्कार  इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer ने किया था। इस कॉइन के बनाने के पीछे एक फनी स्टोरी है। 

Monero (XMR) –  मोनेरो एक खास तरह की क्रिप्टोकरेंसी है। इसमें रिंग सिग्नेचर सिक्योरिटी होता है। इस रिंग सिग्नेचर सिक्योरिटी का उपयोग कालाबाजारी और स्मगलरिंग में की जा रही है। 

Binance Coin (BNB)

Tether (USDT)

Stellar (XLM) – –

How Does Bitcoin Work to Make Money (बिटकॉइन कैसे काम करता है)   

Bitcoin का पूरा वर्क सिस्टम ब्लॉक चेन पर निर्भर है। इसमें कोई भी ट्रांसक्शन पीर टू पीर Network से होता है। पीर टू पीर यानि एक व्यक्ति किसी दूसरे के खाता में ही पैसे भेज सकता है। ये पूरा ट्रांसक्शन डिजिटली होता है जिसको हाई सिक्योरिटी वाले कंप्यूटर मॉनिटर करते है।

एक ट्रांसक्शन को पूरा करने के लिए कई वेरिफिकेशन स्टेप्स को पूरा करना होता है। हमारे द्वारा किये सभी ट्रांसक्शन का ऑनलाइन रिकॉर्ड ब्लैक चेन में स्टोर रहता है जो एक पर्सनल वॉलेट में होता है।  

Managed Crypto Trading | What is Bitcoin Wallet

Cyber Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है। हम अपने पैसे को रखने के लिए वॉलेट का उपयोग करते है। वैसे ही हम जब बिटकॉइन खरीदते है तो उसे रखने के लिए एक जगह चाहिए। उसी के लिए डिजिटल वॉलेट बनाया गया। जहाँ हर कोई अपना पर्सनल लेन देन कर सके। ये वॉलेट सॉफ्टवेयर से कण्ट्रोल होता है। जिसको हम मोबाइल या कंप्यूटर से ऑपरेट कर सकते है।

Bit Crypto / Dollar a Bitcoin

Crypto currency Kya hota hai और इसके क्या-2 बेनिफिट्स है वो भी आपको जानना जरुरी है, क्योकि जब तक आप इसके फायदे नहीं जानेंगे तब तक, इसको आप  नहीं खरीदेंगे। 

  • Cryptocurrency को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  लेनदेन में उपयोग कर सकते हैं। 
  •  अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन की सिर्फ फीस देनी होती है और कोई टैक्स नहीं लगता हैं।
  • बिटकॉइन के कोई भी ट्रांसक्शन के लिए मिडलमैन की जरुरत नहीं होती है। जिस कारण कोई ब्रोकरेज नहीं लगता है। 
  • Cryptocurrency को दुनिया में कहीं भी और किसी के अकाउंट में भेजा जा सकता है।
  • बिटकॉइन आज के समय में इन्वेस्टमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प लोगो को लग रहा है। इसलिए बड़े पूँजीपति से लेकर कम पूँजी वाले भी इसमें इन्वेस्ट कर रहे है। 
  • Cryptocurrency के वॉलेट में आप कितना भी ट्रांसक्शन करते है तो,कोई आपके खाते को ब्लॉक नहीं कर सकता। 
  • अभी भी बहुत सारे देश Cryptocurrency को मान्यता नहीं दिए है जिस कारण वो उस पर कोई टैक्स भी नहीं ले सकते। 

Bitcoin Loss)

Crypto currency Kya hota hai में एक जानकारी उसके नुकसान का भी आता है जिसे आपको जान लेना चाहिए। इसको जाने भी आप इन्वेस्ट करते है तो शायद भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

  • Cryptocurrency पूरी तरह से डिजिटल होता है जिस पर किसी अथॉरिटी का कण्ट्रोल नहीं होता है। इसको पूरी तरह से वही कण्ट्रोल करता है जो इसका ओनर होता है। 
  • आपके अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया तो उसके लिए आप किसी को कंप्लेंट नहीं कर सकते है। 
  • आप किसी कारण से अपना अकाउंट पासवर्ड भूल जाते है तो भी आप अपना सब कुछ खो सकते है। 

आज बिटकॉइन जैसी Cryptocurrency को बहुत से देश अथॉरिटी नहीं दे रहे है, क्योकि इससे अवैध कार्य बहुत हो रहे है जो मान्यता के बाद कई गुना बढ़ सकते है।

Conclusion:- (आपको क्या जानकारी मिली)

इस पोस्ट में Crypto currency Kya hota hai से लेकर types of cryptocurrency coins उसके क्या फायदे और नुकसान है। सभी कुछ के बारे बताया गया है जिससे आप इसमें इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकते है। इसके अलावे भी आपको डिजिटल करेंसी के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

इसके बाद भी आपके कोई सवाल होंगे तो आप कमेंट कर पूछ सकते है। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, तो Plz इसे अपनों के साथ जरूर शेयर करे।  साथ ही नोटिफिकेशन को भी ऑन कर ले जिससे हर आर्टिकल की जानकारी आपको समय से मिलती रहे। साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ कमेंट करके सांक्षा कर सकते है।

FAQ

Que सबसे महंगी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

Ans BTC जिसकी कीमत $48,209 डॉलर है।

Que सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है

Ans सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी Shiba Coin है जिसकी कीमत INR ₹0.002390 है।

Que बिटकॉइन का मालिक कौन है?

Ans Bitcoin के मालिक Satoshi Nakamoto है जो जापान के रहने वाले है इन्होंने इसकी शुरुआत 9 जनवरी 2009 को एक डिजिटल करेंसी बिटकॉइन के रूप में की थी।

Que क्रिप्टो करेंसी का मतलब क्या है?

Ans Cryptocurrency एक प्रकार का डिजिटल मनी है जो कंप्यूटर के एल्गोरिदम प्रोग्राम पर काम करता है।

Que क्रिप्टो करेंसी का रेट क्या चल रहा है?

Ans मार्केट के नीचे आने पर अभी क्रिप्टो करेंसी का रेट 41000 डॉलर है।

Que. एक क्रिप्टो करेंसी की कीमत कितनी है?

Ans क्रिप्टो करेंसी की कीमत अलग-2 होता है। जैसे एक बिटकॉइन की कीमत लगभग 16 लाख है

Que. क्रिप्टो करेंसी कहाँ स्टोर करते है?

Ans किसी भी क्रिप्टो करेंसी को क्रिप्टो एक्सचेंज में ही ऑनलाइन स्टोर करते है।

इसे भी पढ़े :- (WRX) Wazirx Kya hai? | जरुरी टिप्स – वज़ीरक्स में इन्वेस्टमेंट से पहले।

App Se Online Paise Kaise Kamaye -2022 || मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए-2022

Best 5 Small Business Ideas 2022 India With Low Investment || Upcoming Business Ideas In India 2022

Bajaj Finserv पर्सनल लोन 2022 में कैसे मिलेगा ? |Bajaj Finance पर्सनल लोन 2022 में Apply कैसे करे ?

मिनटों में: Money View App से पर्सनल लोन लें || Money View Personal Loan Interest rate kya hai ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here