SBI Bank Se Loan Kaise Le || Bank Se Loan Kaise Le In Hindi

4
378
बैंक लोन की जानकारी
बैंक लोन की जानकारी
Spread the love

कोई व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में लोन या कर्ज कभी ना लिया हो, ऐसा नहीं हो सकता। लोन चाहे किसी अपने ले, किसी दोस्त से ले, किसी परिचित से ले, किसी कंपनी से ले या बैंक ले। कभी ना कभी किसी न किसी से कर्ज लेते ही है। बदलते समय ने इस सुविधा में भी बदलाव लाया है। जिससे लोगो को लोन आसानी से मिल सके। आपको इस सुविधा को लेने के लिए बैंक लोन की जानकारी होनी चाहिए। 

बैंक लोन की जानकारी / लोन कितने प्रकार के होते है ?

आज बैंक अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के लोन उनके सुविधा के अनुसार दे रही है। जब आप लोन कितने प्रकार के होते है जान जायेंगे तो उसके शर्तो को भी पूरा कर सकेंगे। बैंक और फाइनेंस कंपनी हर लोन के लिए अलग नियम और शर्त बनाई है। जैसे आपको loan without income proof, personal loan kaise le, home loan kaise le, education loan kaise le, Property Loan lene के क्या तरीके है, Business Loan kaise le sakte hai. Bank se Loan Kaise Le. बैंक लोन की जानकारी,  loan in hindi, बैंक लोन की जानकारी। Personal loan, Car Loan, Home Loan, Credit Card loan आदि, Bank Loan Kitne Prakar Ke Hote Hai,लोन कितने प्रकार के होते है. 

ये सभी लोन सभी बैंक देती है लेकिन सभी बैंको के Rate of Interest अलग होते है। सबके नियम शर्त अलग होते है। कुछ NBFC कंपनी आपको आसानी से लोन देती है लेकिन उनका Rate of Interest भी ज्यादा होता है। आज के पोस्ट में बैंक में लोन कितने प्रकार के होते है, लोन के लिए पेपर क्या चाहिए, लोन का Rate of Interest कितना है, हमें कौनसे बैंक से किस तरह के लोन लेने चाहिए। सभी तरह की बैंक लोन की जानकारी सब इस पोस्ट में जानेंगे। 

बैंक समय अवधि के अनुसार 3 तरह के लोन देती है :

  • Short Term Loan – इसका समय अवधि एक साल तक की होती है 
  • Medium Term Loan – इसका अवधि एक से तीन साल के बीच का होता है। 
  • Long Term Loan – इसको तीन साल से ऊपर 25-30 सालो तक के लिए लिया जा सकता है। 

आप आगे जितने भी लोन के बारे में जानेंगे वो सब इन्ही तीन केटेगरी के अंतर्गत आयेंगे। कुछ लोन लॉन्ग टर्म के लिए तो, कुछ लोग शार्ट टर्म के लिए लोन लेते है। कोई भी लोन आप चाहे कितने समय के लिए ले, पर उसको आप कभी भी पूरा पैसा देकर खत्म कर सकते है।

बैंक लोन की जानकारी/ Bank Loan Kitne Prakar Ke Hote Hai?

Personal Loan (पर्सनल लोन)

Car Loan (कार लोन)

Home Loan (होम लोन)

Property Loan (प्रॉपर्टी लोन)

Gold Loan (गोलड लोन)

Credit Card Loan (क्रेडिट कार्ड लोन)

Education Loan (शिक्षा लोन)

Security Loan (सिक्योरिटी लोन)

Policy Loan (पॉलिसी लोन)

Business Loan (बिज़नेस लोन)

  1. Personal Loan (पर्सनल लोन) / what is personal loan in hindi

Personal loan एक Unsecured लोन है। व्यक्ति अपने पर्सनल कामों के लिए लोन लेता है। जैसे – घर का इंटीरियर या और कोई काम, बहार घूमने का प्लान हो, गोल्ड खरीदना हो या कोई सामान लेनी हो।  बैंक आपके सैलरी और आपके क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) देख कर ही आपको लोन दे सकती है। लेकिन सभी केस में ये जरुरी नहीं की आपको आसानी से लोन मिल ही जाये। पर्सनल लोन Unsecured होने के कारण Rate of Interest भी ज्यादा होता है। Personal Loan का Rate of Interest 15 से 25 % तक होता है। बैंको का Rate of Interest 20% तक ही होता है लेकिन NBFC वाले ज्यादा लेते है।

इस लोन के लिए आपको ज्यादा पेपर (Document) की जरुरत नहीं होती। आपको इनकम प्रूफ (Salary Slip 3 to 6 months), joining latter, address proof और ID proof (पहचान पत्र) देने से ही काम हो जायेगा। अगर आपको Personal लोन लेनी भी पड़े तो आप पहले बैंक में कोशिश करे फिर NBFC से ले। पर्सनल लोन बहुत जल्दी और कम जाँच-पड़ताल पर मिलते है। आपको कितना लोन मिल सकता है। यहाँ से चेक करे – लोन पात्रता . 

2 Car Loan (कार लोन)

Car Loan सबसे अधिक ग्राहकों द्वारा लिया जाना वाला लोन है। इसके लिए बैंक आपका इनकम प्रूफ देख लोन दे देती है। हर त्यौहार पर बैंक और फाइनेंस कंपनी द्वारा best car loan offers ग्राहकों के लिए लाते है। आपके लिए कंपनी का क्या ऑफर है loan offers for government employees, car loan offers in HDFC, car loan offers in ICICI एक बार कार लेने से पहले जरूर देखे। साथ ही ये भी देखे lowest car loan interest rate कौन दे रहा है ? 

बैंक और कंपनी आपके कार वैल्यू के एक्स शोरूम कीमत का 90 से 95 प्रतिशत तक लोन फाइनेंस कर देती है। बैंक आपको दो तरह के इंटरेस्ट रेट पर लोन देती है। फ्लैट और रेडूसिंग। किसी से भी आप लोन ले रेडूसिंग पर ही लोन लेने की कोशिश करे। 

  1. Home Loan (होम लोन)

घर हर इंसान का एक सपना होता है। हर कोई अपने ड्रीम होम में रहना चाहता है। लेकिन बहुत का ये सपना ही रह जाता है। जो लोग थोड़े कोशिश करते है वो अपने ड्रीम होम को हकीकत में बदल पाते है। आज बैंक आपको अपने सपने साकार करने के लिए हर तरह के लोन की सुविधा दे रही है। चाहे जमीन लेनी हो, घर बनानी हो, घर का इंटीरियर करना हो (Top-Up loan for home decoration). होम लोन लॉन्ग टर्म के लिए लिए जाता है। 

होम लोन आपको 7 प्रतिशत के इंटरेस्ट रेट पर मिलना शुरू हो जाता है। होम लोन पर भी फेस्टिव में ऑफर मिलता है, जिसमे आपको इंटरेस्ट रेट में छूट मिलता है। इसके अलावे प्रोसेसिंग फीस में भी डिस्काउंट मिलता है।  

  1. Property Loan (प्रॉपर्टी लोन) / Property Against Loan 

Property Loan एक सिक्योर लोन होता है। इसको property mortgage loan भी बोलते है। बैंक आपको अगर लोन देने में आना कानि कर तब आप अपने प्रॉपर्टी को बैंक में सिक्योरिटी के तौर पर रख लोन ले सकते है। प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले property against loan interest rate चेक करे की आप उतना इंटरेस्ट भर पाएंगे की नहीं। बैंक आपके प्रॉपर्टी के कीमत का  75% तक लोन दे सकती है।  

  1. Gold Loan (गोल्ड लोन)  

गोल्ड लोन तो बहुत पहले से चलन में था। जब लोगो को पैसो की जरूरत होती थी अपने घर के गोल्ड को सुनार के पास रखने पर, उसके कीमत का 50-60 % तक लोन मिल जाता था। उसी तरीको को अब बैंक भी कर रही है। आप अपने सोने को बैंक में देते है वो आपके  का 70% तक का लोन देती है। बैंक में आपका सोना सेफ रहता है और इंटरेस्ट भी बहुत कम लगता है। 

गहनों में मिलावट को देखते हुए ,अब बहुत सारे बैंक सिर्फ हॉलमार्क वाले गहने पर ही लोन दे रहे है। आप अपने गोल्ड पर लोन लेने से पहले which bank is best for gold loan ये चेक करे, आप खुद से भी hdfc bank gold loan calculator इंटरेस्ट कैलकुलेट कर सकते है । फिर hdfc gold loan eligibility देख कर ही लोन ले। 

  1. Credit Card Loan (क्रेडिट कार्ड लोन) / SBI क्रेडिट कार्ड लोन 

क्रेडिट कार्ड बैंक आपको आपके क्रेडिट स्कोर और रीपेमेंट हिस्ट्री देख आपको देती है। कुछ समय पहले तक लोगो के लिए ये स्टेटस सिंबल होता था पर आज किसी को भी आसानी से मिल जाता है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के बाद टाइम से पेमेंट करने पर आपके क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है। उसी के आधार पर बैंक आपको Insta Loan या Insta Jumbo Loan प्री एप्रूव्ड मिलता है। 

अब सवाल ये आता है कि क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है ? ये आपके क्रेडिट कार्ड के लिमिट के अनुसार हो सकता है। ये बैंक आपके क्रेडिट लिमिट के इस्तेमाल के अनुसार देता है। इस तरह के लोन का इंटरेस्ट भी ज्यादा होता है। आज hdfc क्रेडिट कार्ड लोन बहुत ही ज्यादा लोग ले रहे है। एक तो आसानी से मिल जाता है दूसरा इनका प्रोसेस भी बहुत आसान है। 

  1. Education Loan (शिक्षा लोन)

Education Loan हमें हायर स्टडी के लिए शिक्षा लोन लेनी पड़ती है। सरकार युवाओ को उच्च शिक्षा मिले उसके लिए कई तरह के लोन की सुविधा दे रही है। जैसे प्रधानमंत्री शिक्षा, बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन, education department student loan, pnb education loan योजना, प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना, आदि है। केंद्र सरकार के साथ-2 राज्य सरकार भी कुछ योजना चला रही है, मुख्यमंत्री एजुकेशन लोन MP, विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम जिसके अंतर्गत हम लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

Education Loan का rate of interest बहुत ज्यादा नहीं होता। सरकार आपको आपके स्टडी पीरियड के दौरान लोन की किस्ती नहीं भरने तक की छूट रहता है। पढाई पूरी करने के एक साल बाद से लोन की किस्ती भरनी होती है। 

  1. Security Loan (सिक्योरिटी लोन)/ loan against securities

Security Loan आपके द्वारा बैंक या फाइनेंस कंपनी को दिया गया एक Guarantee पेपर होता है। इससे बैंक को ये भरोसा होता है की आप जो लोन ले रहे है उसकी भरपाई कर देंगे। Security के तौर पर आप कुछ भी दे सकते है। जैसे – अपने घर का पेपर, अपने ज़मीन का कागजात, अपने जीवन बिमा के बॉन्ड पेपर या आप अपने किसी रिलेटिव को भी गारंटर बना सकते है। ये बैंक देख कर निर्णय लेगा की उनके गारंटर पर आपका काम होगा की नहीं। 

  1. Policy Loan (पॉलिसी लोन) /Life Insurance Policy Loan 

आज के समय में हर कोई अपने जीवन को लेकर बहुत ही सजग है। इसलिए लोग अपनी ज़िन्दगी का इन्सुरेंस  कराते है, ताहि हमें कुछ  हमारी फॅमिली को फाइनेंसियल सपोर्ट मिल सके। आपके जीवनकाल में ही पैसो की जरुरत पड़ती है तो आप समझ नहीं पाते क्या करे ? उस समय आप सोचते की की अपने LIC को सरेंडर कर पैसे निकल ले. आपको वो करने की जरूरत नहीं है। आप अपने इस loan against lic policy से अपने प्रीमियम देय वैल्यू का 70% तक का लोन ले सकते है। 

  1. Business Loans (बिज़नेस लोन) 

सरकार उधोग को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाये चला रही है। नए उद्यमी के लिए स्टार्ट उप बिज़नेस लोन, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन, प्रधानमंत्री बिजनेस लोन है। आपको व्यापार करने के लिए पैसो की जरूरत होती है तो loans for business, business loan ले सकते है। अगर आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे है तो उसको बढ़ाने के लिए पैसे चाहिए, तो online loan business भी लोन अप्लाई कर सकते है।

निष्कर्ष:- 

आज के इस पोस्ट में ‘”बैंक लोन की जानकारी “ में, आपने देखा की बैंक हमें कितनी तरह की लोन सुविधा देती है। होम लोन कितने प्रकार के होते है, क्रेडिट कार्ड में लोन कितने प्रकार के होते है और बिजनेस लोन कितने प्रकार के होते है ? इन सभी सवालो का जबाब दूसरे पोस्ट में विस्तार से मिलेगा। जिसे जान कर आप इसका फायदा उठा सकते है। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, तो Plz इसे अपनों के साथ जरूर शेयर करे।  साथ ही नोटिफिकेशन को भी ऑन कर ले जिससे हर आर्टिकल की जानकारी आपको समय से मिलती रहे। साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ कमेंट करके सांक्षा कर सकते है। 

*** आप किसी भी विषय पर लिखना चाहते है तो आप Article लिख कर हमें इस मेल id – [email protected] पर मेल कर सकते है। आपका आर्टिकल अच्छा होगा तो आपके नाम और पते के साथ आपके पोस्ट टॉपिक अनुसार अलग-2 वेबसाइट पर Publish किया जायेगा।

इसे भी पढ़े

Best Car Loan Interest Rate

Business को सफल कैसे बनाये 

आधार कार्ड पर लोन

Que आधार कार्ड पर लोन कैसे दिया जाता है?

Ans NBFC आधार से लिंक आपके पैन कार्ड से आपके सिबिल स्कोर देख कर लोन देती है।

Que मोबाइल से लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans आज बहुत सी कंपनी के लोन ऐप है। जिसे आप मोबाइल में इंस्टॉल कर लोन अप्लाई कर सकते है।

Que घर बैठे लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans लोन ऐप से आप कही से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है और 24 घंटो में लोन भी ले सकते है।


Spread the love

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here