Home Business Idea अगरबत्ती बनाने का व्यापार 50K हज़ार में शुरु करे || Agarbatti making business in hindi-2023

अगरबत्ती बनाने का व्यापार 50K हज़ार में शुरु करे || Agarbatti making business in hindi-2023

0
अगरबत्ती बनाने का व्यापार 50K हज़ार में शुरु करे || Agarbatti making business in hindi-2023
agarbatti making business

अगरबत्ती बनाने का व्यापार को कैसे कम पूँजी में और घर से शुरू करे ? 

अगरबत्ती बनाने के व्यापार में उपयोग होने वाली मटेरियल की जानकारी, agarbatti banane ki machine agarbatti banane ki vidhi और उसकी कीमत के साथ, इसका मार्केट कैसा है सब कुछ जानेंगे। / How to start Agarbatti manufacturing business process in hindi.

अगरबत्ती बनाने का व्यापार (Agarbatti making business in hindi) के बारे में खादी और ग्रामोधोग (KVIC) विभाग ने कहा, ये एक ऐसा व्यापार है जिसको कम पूँजी में शुरु किया जा सकता है। दूसरा इस काम में हमें बहुत मशीन की आवश्यकता नहीं होती। इस बिजनेस के बारे में में हम कह सकते है कि इसको हम कम पूँजी में, कम जगह (Work From Home Business Ideas) और बिना किसी मशीन के भी शुरु कर सकते है। 
आपके पास कोई और जगह नहीं है तो आप अपने घर से भी इस काम को कर सकते है। आप मशीन का उपयोग करते है तो आपके प्रोडक्ट की फिनिशिंग अच्छी आएगी। साथ ही क्वालिटी भी मेन्टेन रहेगा जिससे आपके प्रोडक्ट का डिमांड बना रहेगा।
अगरबत्ती और धूपबत्ती का सालाना बिजनेस लगभग 15 हजार करोड़ का है। इसके साथ ही इस बिजनेस में हर साल 12-15 % तक का ग्रोथ भी होता है। इससे आप समझ सकते है कि इस बिजनेस का स्कोप कितना है और इससे मुनाफा कितना कमा सकते है। 

अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे कर सकते है ?

अगरबत्ती बनाने का व्यापार (agarbatti ka business) को आप 2 तरीको से कर सकते है –
  1. किसी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से बनवा ले। 
  2. आप खुद रॉ मटेरियल का इस्तेमाल कर और मशीन से बना सकते है।
  1. किसी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से बनवा ले – इस तरीके में आप अपना एक ब्रांड नेम ( Brand Name) का पैकेट बनवा ले। उसके बाद आप किसी छोटी या बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से बात करे की मुझे ये-2 प्रोडक्ट इतने-2 क्वांटिटी में चाहिए। आप 2-4 कंपनी से उनका रेट ले जहा सस्ता लगे आर्डर करे। तैयार माल की पैकिंग करवाए और आप बेचे। आपको इस बिजनेस का कोई अनुभव नहीं है, तो आप इस तरह भी इस काम को शुरू कर सकते है।
  2. आप खुद रॉ मटेरियल का इस्तेमाल कर और मशीन से बना सकते है – इस तरीके में आपको पूरा प्रोसेस समझना होगा – रॉ मटेरियल से मैन्युफैक्चरिंग तक, फिनीशी गुड्स से बेचने तक – सबकुछ 

Agarbatti Making Business idea in Hindi का Market Research कैसे करे ?

आप अपने लोकल मार्केट के सभी अगरबत्ती  होलसेलर से मिले। उनसे जाने की वो महीने का कितना माल(goods) लेते है। उनका लिस्ट बनाये। फिर बड़े दुकान और छोटे दुकान का लिस्ट बनाये। 10 बड़े दुकान और 20 छोटे दुकान से मिले और जाने की वो महीने का कितना अगरबत्ती बेचते है। इस लिस्ट से आपको आपके मार्किट का क्षमता पता चल जायेगा। उसी फार्मूला के अनुसार अपने बिजनेस का सेल बढ़ा सकते है। 20 बड़े दुकान और 40 छोटे दुकान को अपना माल सप्लाई कर सकते है। 

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरु करने में इन्वेस्टमेंट कितना होगा ?

आप इस व्यापार को manual मशीन से शुरु करने कि सोच रहे है, तो आप 25 से 50 हजार तक के  लागत में शुरु कर सकते है। उससे बड़े स्तर पर शुरू करने की सोच रहे है तो 1.5 से 2 लाख में स्टार्ट कर सकते है। वही आप हाई स्पीड मशीन लगाकर  करेंगे तो 5 से 7 लाख तक की लागत में कर सकते है।  आपको इस बिजनेस का कोई अनुभव नहीं है, तो आपको मैन्युअल या सेमी आटोमेटिक मशीन से ही इस बिजनेस को करना चाहिए। 

अगरबत्ती बनाने की मशीन (agarbatti banane ki machine) / अगरबत्ती बनाने का मशीन का मूल्य (Agarbatti Making Machine Price)

आज हाथ से बने प्रोडक्ट(Agarbatti) का मार्केट में माँग बहुत ही कम है। इसलिए आपको अगरबत्ती बनाने का व्यापार के लिए मशीन लेनी ही चाहिए। इस काम के लिए 3 तरह की मशीने आती है – हाथ की मदद से चलने वाली (मैनुअल ), सेमी ऑटोमैटिक और हाई स्पीड मशीन (फुल्ली ऑटोमैटिक). इसके अलावे आप अगरबत्ती सूखने की मशीन भी ले सकते है। 
अगरबत्ती बनाने का व्यापार
अगरबत्ती बनाने का व्यापार
  1. हाथ की मदद से चलने वाली (Manual Machine) – यह मशीन मात्र 15000 हजार से मिलने लगते है। इस मशीन से 1 मिनट में 30 से 50 पीस तक निकल सकता है। ये आपके स्पीड पर निर्भर करता है। 

    Agarbatti Making Machine
    Agarbatti Making Machine
  2. ऑटोमैटिक मशीन (Automatic Machine) – आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी मेन्टेन रखना चाहते है, और उसकी माँग भी हमेसा बनी रहे तो ये मशीन आप ले सकते है। इस मशीन से 1 मिनट में 160 से 170  पीस तक निकल सकता है। यानि एक घंटे में लगभग 10000 पीस तक बना सकते है। 
  3. हाई स्पीड (High Speed Machine) – इस मशीन को हम बड़े बिजनेस के लिए इस्तेमाल करते है। अगर आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार को बड़े लेबल पर करने को सोच रहे है, तो ये मशीन बेस्ट है। इस मशीन से 1 मिनट में 500 से 550 पीस तक प्रोडक्शन निकल सकता है। इस मशीन में हम अगरबत्ती का साइज भी फिक्स कर सकते है। 
** रॉ मटेरियल मिक्सिंग मशीन – अगरबत्ती रॉ मटेरियल मिक्सिंग मशीन ले सकते है जिससे आपको सेमी फिनिश गुड्स आसानी से तैयार कर सकते है। 
** ड्रायर मशीन – अगरबत्ती को स्टिक  बाद सूखने के लिए इस मशीन को ले सकते है। आप के पास अगर जगह है तो आप खुले में भी सूखा सकते है।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार में रॉ मेट्रिअल क्या-2 लगता है ?

इस बिजनेस के लिए बहुत से रॉ मेटेरियल लगते है जो आपको आसानी से मिल जाते है। जैसे –
  1. चारकोल पाउडर – 15-16 रूपए प्रति किलो 
  2. चन्दन डस्ट – 40-45 रूपए प्रति किलो 
  3. जिगत पाउडर – 62-66 रूपए प्रति किलो 
  4. परफ्यूम – 600-2000 प्रति लीटर 
  5. सफ़ेद चिप्स डस्ट – 25 रूपए प्रति किलो 
  6. डी इ पी – 150 रुपये लीटर 
  7. स्टिक – 100- 125 रूपए प्रति किलो 
  8. कुपं डस्ट – 95 रूपए प्रति किलो
  9. रैपिंग पेपर – 40 रूपए प्रति किलो

अगरबत्ती बनाने का तरीका / विधि (Process) क्या है ?

मार्केट में दो तरह की अगरबत्ती बिकती है एक सुगंधित अगरबत्ती और दूसरा मसाला अगरबत्ती। दोनों ही तरह की अगरबत्ती को बनाने की विधि बहुत ही आसान है – 5  किलो प्रीमिक्स (सभी सामाग्री का चूर्ण)को 3 ली. पानी मिलाकर उसे एक सेमी सॉलिड रूप बना ले –  फिर इसे स्टिक में मशीन की मदद से लगाए –  अब उस स्टिक को डी.ई.पी. (सुगंधित ऑइल) के पतला घोल में उस स्टिक को डाल कर सुगंधित बनते है – फिर उसे सूखने के लिए रखते है।अगरबत्ती को सुखाने में ध्यान रखे की स्टिक एक-दूसरे  चिपकी हुई न हो। जब अगरबत्ती पूरी तरह से सुख जाती है तो उस पैक करते है।
** आप अपने ब्रांड नेम को और पैकिंग बॉक्स को बहुत ही सुन्दर रखे ताकि लोगो को आपके प्रोडक्ट पसंद आये। 

अगरबत्ती बाबाने का व्यापार के लिए कौन सा लाइसेंस लेना होगा ?

आप छोटे स्तर का बिजनेस करे या बड़े स्टार का कुछ लाइसेंस जरूर बनवा ले। ताकि आगे आपको इसका फायदा मिल सके। कुछ जरुरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस –
  • GST Ragistration
  • SSI (Small Scale Industries) Registration
  • Brand Name Ragistration

अगरबत्ती बनाने का व्यापार में कितना मुनाफा कमा सकते है ?

अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस आईडिया एक low budget business idea है। यह बिजनेस मात्र 50 हजार में शुरु होने वाला बिजनेस है। आप एक पैकेट पर अगर 2 रूपया भी कमाते है और एक दिन में 50 किलो का तैयार मॉल बेचते है है तो 800 से 1000 रुपया तक की बचत होगी। उस हिसाब से आप महीने का 25 से 30 हजार तक कमा सकते है। यानि आप 2 महीने में ही अपनी लागत को निकल कर प्रॉफिट का काम करेंगे। 

अगरबत्ती बिजनेस का मार्केटिंग कैसे करे ?

आप शुरु में जो मार्केट रिसर्च किये थे। उसी डाटा का उपयोग करे अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए। स्टार्टिंग में आप खुद से मार्किट में जाये दुकानदार से मिले। उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में बताये, उनसे अपने प्रोडक्ट का आर्डर ले। बड़े दुकानदार बड़ा आर्डर देते है उन्हें भी पकड़े (मिले) हो सकता है कि वो आपको रिस्पांस न दे। फिर भी एक दो से आर्डर ले। शुरु में हो सकता है आपको उधार भी देना पड़े। इसके लिए अच्छे से उस दुकानदार के बारे में जाने फिर माल दे।
निष्कर्ष :- 
अगरबत्ती बनाने का व्यापार बहुत ही मुनाफा का व्यापार है। हर साल इसमें ग्रोथ ही रहता है। इसलिए अगर हम इस बिजनेस को सावधानियों के साथ करे तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आज के इस पोस्ट में अगरबत्ती मेकिंग बिजनेस के बारे में हर जानकारी को आप तक पहुंचाने को कोशिश की गयी है। उम्मीद है आपको या पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे अपनों के साथ जरुर शेयर करे। अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट या मेल कर पूछ सकते है।

इसे भी पढ़े –

स्ट्रॉबेरी की खेती से 3 लाख
Home Bakery Business Plan
मुर्गी पालन का व्यापार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here