सिर्फ 4 मिनट में बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा | RBI का यह नियम जानें बैंक लोन नहीं दे तो क्या करें

0
582
बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा
Spread the love

आधार कार्ड से तुरंत लोन कैसे मिलेगा

बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा – व्यक्ति के लाइफ में कभी-2 ऐसा समय आ जाता है जब उसे मोटी रकम की जरुरत होती है। वो जरुरत कोई मेडिकल इमरजेंसी हो, घर, जमीन, कोई खास सामान या कोई अन्य जरुरत पूरा करने के लिए लिए हो। वैसे में आप बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा सोचने को मजबूर हो जाते है। ऐसे में हम उनलोगों से भी कर्ज माँगने को सोचते हैं जिनसे आप नहीं माँगना चाहते।

वैसी परिस्थिति में जब लोन चाहिए तुरंत तो बैंक से लोन लेना का एक रास्ता है। इसके अलावे भी आज हमारे पास बहुत सारे ऑप्शंस है, जहाँ से हम इंस्टेंट लोन (mujhe loan chahiye) ले सकते है। इस पोस्ट में आप यह जान सकेंगे की इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा ? वैसे में भी जब आपको सिर्फ 20,000 का लोन चाहिए तो निचे दिए तरीको से लोन अप्लाई कर सकते है।

bank loan kaise milega, bank se kaise loan le, bank se loan kaise lete hain, loan kaise le, bank se loan lene ke liye kya karna padega, bank se loan kaise liya jaaye, mujhe loan chahiye, bank se loan lene ka tarika, Bank Se Loan Kaise Le In Hindi, मुझे तुरंत लोन चाहिए 

Loan Kitne Prakar Ke Hote Hai ? / Bank Ke loan / Loan Information In Hindi.

हम बैंक से जरुरत पर कई तरह के लोन ले सकते है। पहले बैंक से कुछ ही तरह के लोन लिया जाता था। सबसे ज्यादा पर्सनल लोन, होम लोन और बिजनेस लोन लिया जाता था। बदलते समय के अनुसार बैंक भी अपने ग्राहकों को कई अन्य तरह के लोन सुविधा देने लगा है।

भारत में अभी 10 तरह के लोन सबसे अधिक लिया जाता है।

Personal Loan (पर्सनल लोन)

Home Loan (होम लोन)

Car Loan (कार लोन)

Business Loan (बिज़नेस लोन)

Security Loan (सिक्योरिटी लोन)

Property Loan (प्रॉपर्टी लोन)

Education Loan (शिक्षा लोन)

Gold Loan (गोलड लोन)

Policy Loan (पॉलिसी लोन)

Credit Card Loan (क्रेडिट कार्ड लोन)

Personal Loan (पर्सनल लोन)/ बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा

Personal Loan एक असुरक्षित (Unsecure) लोन है, फिर भी आज के समय सबसे अधिक लोन लिया जाने वाले में से एक है। इस लोन को बैंक के अलावे NBFC और प्राइवेट फाइनेंस वाले भी धड़ल्ले से देते है। बहुत से लोग ऐसे भी है जिनको नहीं पता होता कि पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है ?. प्राइवेट कंपनी से आप सिर्फ 5 मिनट से 24 घंटो के अंदर लोन ले सकते है। चुकि Personal Loan असुरक्षित (Unsecure) लोन है, इसलिए इसका Rate of Interest भी और लोन से अधिक होता है। 

इसे भी पढ़े : Navi App se Personal Loan कैसे ले || Navi Instant Personal Loans kaise le,

Mobikwik Instant Loan Process क्या है ? | Mobikwik Instant Loan Interest Rate क्या है ?

बैंक न्यू कंस्ट्रक्शन या पुराने मकान के ऊपर भी मकान बनाने के लिए इस तरह के लोन देता है। इस लोन को लम्बे समय के लिए लिया जाता है। इसका इंटरेस्ट रेट भी कम होता है। बैंक इस लोन को आसानी से देती है क्योकि एक ही कस्टमर से लम्बे समय तक कमाई होती है।

Car Loan (कार लोन)

Car Loan, Four Wheeler Loan या Vehicle Loan दूसरा सबसे अधिक लिया जाने वाला लोन है। आप कोई नई गाड़ी लेने की सोच रहे है तो आप कार लोन ले सकते है। बैंक और प्राइवेट फाइनेंस वाले पुराने गाड़ी के लिए भी लोन दे रहे है। पुराने गाड़ियों के लिए इंटरेस्ट रेट अधिक होता है। 

Business Loan (बिज़नेस लोन)

आप कोई बिजनेस कर रहे है तो उस बिजनेस को बढ़ने के लिए लोन ले सकते है। सरकार नये बिजनेस को शुरू करने के लिए भी लोन की सुविधा दे रही है। इस तरह के लोन को सरकारी स्कीम के अंतर्गत अप्लाई कर सब्सिड़ी का फायदा भी ले सकते है।

इसे पढ़े- एचडीएफसी (HDFC) बिजनेस लोन 2024 में कैसे ले | HDFC Business Loan 2024 में कैसे मिलेगा | HDFC Business Loan Interest Rate क्या है ?

बैंक लोन की जानकारी || Bank Se Loan Kaise Le In Hindi-2024

Security Loan (सिक्योरिटी लोन)

इस तरह के लोन सिक्यूरिटी के बदले मिलता है। बैंक आपसे लोन के बदले उतने वैल्यू का आपसे सिक्यूरिटी लेती है। जब आप किसी काम के लिए लोन लेना चाहते है, लेकिन बैंक को आप पर भरोसा नहीं होता है तो आपसे कोई सिक्यूरिटी जमा करता है। वो कुछ भी हो सकता है जैसे जमीन का पेपर, LIC बॉन्ड पेपर, गोल्ड आदि। 

Property Loan (प्रॉपर्टी लोन)

बैंक आपको लोन नहीं दे रहा है तो,आप लोन लेने के लिए अपनी संपत्ति को बैंक के पास गिरवी रख कर लोन ले सकते है। आप अपनी संपत्ति के वैल्यू के अनुसार आसानी से लोन ले सकते है। आपकी सम्पति के वैल्यू का 75% तक लोन ले सकते है। 

Education Loan (शिक्षा लोन)

हम हमारे उच्च शिक्षा के लिए ऐसे लोन को ले सकते है। सरकार भी इस लोन को देने के लिए बैंको से मिलकर कई सारे Govt. स्कीम चला रही है। इस लोन को लेकर देश के युवा उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके।

Gold Loan (गोल्ड लोन)

इस तरह के लोन पहले सुनार और सेठ साहुकार ही चलाते थे। वो अपनी मन-मानी से पैसे देते थे और इंटरेस्ट भी वैसा ही लेते थे। आज स्थिति कुछ और है। बैंको और प्राइवेट फाइनेंस ने इस पुराने तरीके को भी ख़त्म कर दिया। अब हम अपने सोने के बदले आसानी से कम इंटरेस्ट पर लोन के सकते है। 

Policy Loan (पॉलिसी लोन)

हम अपनी ज़िन्दगी में किसी अनहोनी होने पर अपने परिवार के सुरक्षा (आर्थिक) के लिए इन्सुरेंस प्लान लेते है। हमारे लाइफ में पैसे की कभी जरुरत आ जाती है तो हम अपने इन्सुरेंस प्लान को बैंक के पास रख लोन ले सकते है। 

Credit Card Loan (क्रेडिट कार्ड लोन)

आज बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रही है। इसमें कुछ लिमिट होती है जिसका हम इस्तेमाल कर कोई खरीदारी करते है। हम इस कार्ड का सही से इस्तेमाल करते है और समय से बैंक का भुगतान करते है, तो बैंक हमारे क्रेडिट हिस्ट्री को देख हमें क्रेडिट कार्ड लोन की भी सुविधा देता है। 

लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (Personal Loan Eligibility)

किसी भी बैंक या NBFC से लोन लेने के लिए कुछ नियम और शर्त होते है। ये नियम और शर्त लोन के अनुसार अलग-2 होते है। कुछ शर्त लगभग सभी लोन के लिए लागू होता है। ऊपर दिए गए लोन में बिजनेस लोन और शिक्षा लोन के लिए पेपर और प्रोसेस दोनों ही टफ है। आइये जानते है वो शर्त जो लगभग सभी के लिए जरुरी है।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • आवेदक का उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • कुछ लोन के लिए आवेदक का इनकम भी जरुरी होता है। 
  • आवेदक उस जगह पर कम से कम 3 साल से रहता हो।

बैंक से किसी भी तरह के लोन के लिए ये पेपर तो जरूर चाहिए। 

  • Pan Card (फोटो पहचान पत्र) – आधार कार्ड /वोटर ID / ड्राईविंग लाइसेंस / पासपोर्ट 
  • Address Proof (निवास का प्रमाण) – आधार कार्ड / निवास प्रमाण पत्र। 

Income Proof (आय प्रमाण) – अंतिम 6 माह का बैंक स्टेमेंट।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले (How to Take Personal Loan From Bank)-

बैंक से लोन लेने के लिए हम बैंक के ब्राँच में जाकर लोन के बारे में समझ सकते है। बैंक बहुत से लोन को ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा भी देता है। वैसे लोन को हम  Online ही अप्लाई कर ले सकते है। कुछ लोन इंस्टेंट ही मिल जाता है तो कुछ में 24 घंटो का समय लग सकता है।

लोन कैसे ले / लोन कैसे लिया जाता है / loan kaise milta hai

कोई भी लोन लेने के लिए एक प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है। उसके बाद ही हमे कोई भी लोन मिल सकता है। चाहे हम बैंक से ले या NBFC से।

  • लोन के लिए हमे बैंक में या कंपनी के ऑफिस में जाकर मिल कर लोन के बारे में बताना होता है। कौन सा लोन लेना है और कितने दिनों के लिए। 
  • जो भी आपको लोन चाहिए उसके अनुसार जो भी पेपर चाहिए वो देना होगा। 
  • उसके बाद आपके लोन एप्लीकेशन को जाँच के लिए रखा जाता है। 
  • आपके दिए डिटेल्स को जाँच में सही पाया जाता है तो आगे का प्रोसेस किया जाता है। 
  • उसके बाद और भी जो जरुरी पेपर माँगा जाता है उसे आप सबमिट करते है। तब आपके लोन को अप्रूवल के लिए भेजा जाता है। 
  • उसके बाद आपके सब हिस्ट्री को देख आप को लोन दिया जाता है।

निष्कर्ष:-

आज के पोस्ट में बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा 2024 में। आप ने ये भी जाना की बैंक आपका लोन रिजेक्ट कर देता है तो आप क्या कर सकते है। इस पोस्ट में दिए गए स्टेप्स को को फॉलो करते है तो शायद आपको लोन रिजेक्ट न हो। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, तो Plz इसे अपनों के साथ जरूर शेयर करे।  साथ ही नोटिफिकेशन को भी ऑन कर ले जिससे हर आर्टिकल की जानकारी आपको समय से मिलती रहे। साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी हमारे साथ कमेंट करके सांक्षा कर सकते है।

Que पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

Ans आपके इनकम के अनुसार 5 हजार से 25 लाख तक मिल सकता है।

Que तुरंत लोन कैसे मिलेगा ?

Ans आज बहुत सी NBFC कंपनी सिर्फ आपका सिबिल स्कोर देख ऑनलाइन इंस्टेंट लोन देते है। आप उनके ऐप से अप्लाई कर सकते है।

Que आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

Ans आप अपने आधार कार्ड से 50 हजार तक का लोन ले सकते है।

Que लोन के लिए अच्छा सिबिल स्कोर कितना माना जाता है

Ans आपका CIBIL Score 700 से ऊपर है तो लोन आसानी से मिल सकता है।

इसे भी पढ़े :-

Best 5 Small Business Ideas 2024 India With Low Investment || Upcoming Business Ideas In India 2024,

[Top]151 Business Ideas in Hindi || कम लागत और अधिक मुनाफा वाले 151 बिजनेस आइडियाज।

आधार कार्ड पर लोन-2024 || Aadhar card se Loan Kaise Le


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here